C++ Object Oriented Methodology

 Object-oriented methodology is a programming paradigm that focuses on the creation of objects that encapsulate data and methods to manipulate that data. C++ is a powerful language that supports object-oriented programming, and it provides several features that facilitate this programming paradigm.

Here are some of the key features of object-oriented programming in C++:

  1. Classes: In C++, you can define classes that represent objects. A class is a blueprint that describes the properties and behaviors of objects. You can create multiple objects from a single class.

  2. Encapsulation: Encapsulation is the process of hiding the implementation details of a class from the outside world. In C++, you can achieve encapsulation by declaring data members as private or protected and providing public methods to access and modify those members.

  3. Inheritance: Inheritance is a way to create new classes that are based on existing classes. A derived class inherits the properties and behaviors of its base class and can add new members and methods.

  4. Polymorphism: Polymorphism is the ability of objects to take on different forms or behaviors. In C++, you can achieve polymorphism through virtual functions and function overloading.

  5. Abstraction: Abstraction is the process of representing complex real-world objects as simpler and more manageable objects. In C++, you can achieve abstraction by defining abstract classes and interfaces.

By using these features, you can create programs that are modular, easy to maintain, and highly reusable. Object-oriented programming in C++ is especially useful for large, complex projects where code organization and design are critical.


ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड मेथडोलॉजी (Object Oriented Methodology) के बारे में जानकारी हिंदी में इस प्रकार है:

ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड मेथडोलॉजी एक प्रोग्रामिंग परिदृश्य है, जिसमें डेटा और उस पर कार्य करने वाली फंक्शनलिटी को एक संयुक्त ढंग से दर्शाया जाता है। इस तरीके में, संदर्भ डेटा तथा फंक्शन के रूप में एक संचालन सत्ता या ऑब्जेक्ट के रूप में बनाए रखा जाता है। ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग (Object Oriented Programming) का मूल उद्देश्य डेटा और उससे संबंधित कार्यों को एक जगह संग्रहीत करना होता है जिससे कि प्रोग्राम को आसानी से समझा जा सके और कोड लिखना अधिक संगठित हो सके।

C++ एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग भाषा है, जो ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड मेथडोलॉजी को समर्थित करती है। C++ में क्लास (Class) एक डेटा टाइप होता है जो डेटा एवं उससे संबंधित फंक्शनलिटी को एक साथ रखता है। क्लास में डेटा के साथ-साथ डेटा पर काम करने वाली फंक्शन भी होते हैं, क्लास के अंतर्गत फंक्शन को मेथड (Method) कहा जाता है। मेथड वास्तव में डेटा पर काम करने वाली फंक्शन होते हैं। यह एक टेक्निकल नाम है जो कि क्लास तथा उससे जुड़े अन्य फंक्शनों के बीच की संबंधों को स्पष्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग में, डेटा के साथ-साथ उसे प्रक्रियाओं से गुजरने के तरीके को दर्शाने के लिए एक स्थान पर रखा जाता है। इस तरीके में डेटा से सम्बंधित फंक्शनलिटी के संबंध में ज्यादातर कोड संभावित रूप से कोड की पुनरावृत्ति से बचाता है। इस प्रकार, ऑब्जेक्ट ऑरिएंटेड प्रोग्रामिंग एक संरचित तरीके से कोडिंग का जोड़ बनाता है जिससे कि प्रोग्राम को आसानी से समझा जा सके और कोड लिखना अधिक संगठित हो सके।

C++ में क्लास को बनाने के लिए, आपको क्लास डेफिनेशन का उपयोग करना होता है।


निम्नलिखित एक उदाहरण द्वारा यह समझाया जा सकता है कि कैसे एक क्लास बनाया जाता है:

csharp
// क्लास डेफिनेशन 
class Person
private
string name; 
int age; 
public
void setName(string n) {
 name = n;
 }
void setAge(int a) {
 age = a; 
 }
string getName() {
return name; 
 } 
int getAge() {
return age; 
 } 
}; 
// क्लास के उपयोग का उदाहरण 
int main() {
// एक ऑब्जेक्ट बनाएँ 
 Person person1;
// ऑब्जेक्ट के फंक्शनों का उपयोग करें 
 person1.setName("जॉन डो");
 person1.setAge(25);
// डेटा को प्रिंट करें 
 cout << "नाम: " << person1.getName() << endl;
 cout << "आयु: " << person1.getAge() << endl; return 0; }

इस उदाहरण में, Person एक क्लास है जो एक व्यक्ति के नाम तथा आयु को संग्रहित करता है। setName तथा setAge फंक्शन व्यक्ति के नाम तथा आयु को सेट करने के लिए होते हैं जबकि getName तथा getAge फंक्शन व्यक्ति के नाम तथा आयु को वापस लाने के लिए होते हैं।

main फंक्शन में, Person का एक ऑब्जेक्ट बनाया जाता है (Person person1) जिसे फिर नाम तथा आयु सेट करने के लिए setName तथा setAge फंक्शन का उपयोग किया जाता है।

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